Thursday 19 April 2018

Google AdSense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं? साधारण भाषा में पूरी जानकारी


हैल्लो फ्रेंड्स,
आज हम बात करेंगे कि Google AdSense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं? हालाँकि हम इसके बारे में कुछ बेसिक बातें ही करेंगे क्योंकि हमारा आज का विषय Begginers के लिए हैं यानी जिन्हें इस बारे में बिल्कुल भी पता नहीं है.

Google AdSense के बारे में जानने से पहले आपको बता दूँ की आपने कभी गौर किया हो कि जब आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते हो तो आपको वहां AD नज़र आती होगी? या फिर कभी आपने ध्यान दिया हो तो YouTube पर जब हम कोई विडियो देखते हैं तो वहां कई बार AD अर्थात विज्ञापन आते हैं, याद हैं ना? बस यही काम है Google AdSense का.



Google AdSense, Google का ही एक प्रोडक्ट advertising placement service है जिसकी शुरुआत 18 जून 2003 को हुई थी. इसे गूगल इनकार्पोरेटेड द्वारा चलाया जाता है. इसकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट/ब्लॉग या YouTube चैनल पर ads लगा कर कमाई कर सकते हैं. जब कोई नेट का यूजर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर विजिट करता है तो वहां शो हो रहे ads को देखता (इसे ads इम्प्रेशेंस कहते हैं) है या फिर क्लिक भी कर देता है (इसे ad क्लिक करना कहते हैं).

जब भी ads देखी जाती है या क्लिक की जाती है तो उससे website owner को ads की rate के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं. इन पैसों का भुगतान Website/Blog या YouTube चैनल के owner के verified account मे एक महीने में एक बार (कम से कम 100$ होने जरुरी) किया जाता है. तब तक वेबसाइट या ब्लॉग की रोजाना की इनकम का हिसाब-किताब AdSense के पास ही रहता है. जबकि YouTube चैनल से हुई महीने भर की इनकम अगले महीने के शुरूआती दिनों में AdSense के अकाउंट में ट्रान्सफर कर दी जाती है.


अगर कोई वेबसाइट से या YouTube से कमाई करना चाहता है तो उसे AdSense पर अकाउंट बनाना आवश्यक होता है और ये बिल्कुल मुफ्त होता है. इसके लिए यूजर को https://www.google.co.in/intl/hi/adsense/start/ पर जाकर या Google में जाकर AdSense सर्च करना होगा और रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखाए (आमतौर पर सबसे पहला रिजल्ट यही होता है) लिंक पर क्लिक करके साइन अप करना होगा. साइन अप करने से पहले Google की सभी नियम, शर्तें और आवश्यक जानकारी पढ़ लें.
आपको हमारी जानकारी कैसी लगी? अगर बढ़िया लगी हो तो कृपया अपने दोस्तों को भी इसे शेयर करें और कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें.


No comments:

Post a Comment