Sunday 17 November 2019

Ayushman Bharat Yojana में आवेदन कैसे करें, ये है तरीका


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) जो भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों खासकर बीपीएल धारक को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है. इस योजना में रजिस्टर्ड हर परिवार को सरकार की तरफ से आवश्यकता पड़ने पर पाँच लाख तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाया जा रहा है.
अभी वर्तमान में करीब दस करोड़ बीपीएल सहित करीब 50 करोड़ लोग इस योजना का लाभ उठाने की ओर अग्रसर है. सरकार की योजना है की आने वाले सामी में देश की बाकी बची हुई आबादी को भी इस योजना के डायरे में लाये जाए.

कब हुई इसकी शुरुआत

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत 14 अप्रैल 2018 को छतीसगढ़ से की गई थी. फिर इसे पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जन्मतिथि 25 सितंबर 2018 से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ही इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया गया है.
इस योजना में दो प्रमुख तत्व शामिल हैं जिसमें एक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, जो अब आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) में तब्दील हो चुकी है, के तहत सरकार 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों के लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों को कवर कर रही है. यह हर परिवार के लिये, प्रति वर्ष 5 लाख रुपये के मुल्य के लिए माध्यमिक और तृतीयक स्तर पर अस्पताल में देखभाल के लिये कवरेज प्रदान करती है. इस योजना का लाभ देश के किसी भी अस्पताल में लिया जा सकता है.
अधिक जानकारी के लिए आप यहाँ पढ़ सकते हैं, हमने सारी जानकारी यहाँ एक ही पोस्ट में दी हुई है

No comments:

Post a Comment